कौन हैं 18 वर्षीय अंगकृष रघुवंशी? जिसने IPL की डेब्यू पारी में रचा इतिहास, दिल्ली से है खास कनेक्शन

Angkrish Raghuvanshi: कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार की रात विशाखापत्तनम में दिल्ली कैपिटल्स को 106 रनों से धूल चटाकर आईपीएल 2024 में जीत की हैट्रिक लगाई है। इस जीत के साथ ही केकेआर आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। केकेआर की इस बड़ी जीत में यूं तो कई हीरो रहे, लेकिन 18 वर्षीय युवा खिलाड़ी अंगकृष रघुवंशी ने अपनी आईपीएल डेब्यू पारी में 27 गेंदों पर 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 54 रनों की विस्‍फोटक पारी खेलते हुए सबका दिल जीत लिया है। अंगकृष रघुवंशी ने जिस दिल्‍ली के खिलाफ ये धकाकेदार पारी खेलते हुए इतिहास रचा है उससे उनका खास कनेक्‍शन है। आइये जानते हैं उनके बारे में।


अंगकृष रघुवंशी आईपीएल की डेब्यू पारी में ही अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। दरअसल, अंगकृष रघुवंशी ने आईपीएल के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ डेब्‍यू किया था, लेकिन उस मुकाबले में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था और अब मौका मिलते ही उन्‍होंने फैंस को अपना दिवाना बना लिया है।

भारत को विश्‍व विजेता बनाने में निभाई अहम भूमिका

बता दें कि अंगकृष रघुवंशी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। इस वर्ल्‍ड कप में वह भारत के टॉप स्‍कोरर रहे थे। उनकी बल्‍लेबाजी के चलते ही भारत इस टूर्नामेंट में चैंपियन बना था। रघुवंशी इस विश्‍व कप की 6 पारियों में 278 रन बनाए थे और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने थे।

घरेलू क्रिकेट में भी मचाया धमाल

अंगकृष रघुवंशी के घरेलू क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्‍होंने 2023 में मुंबई के लिए लिस्ट ए और टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्‍होंने सीके नायडू ट्रॉफी के 9 मैचों में 765 रन बनाकर सबका ध्‍यान अपनी ओर खींचा था। केकेआर ने उन्‍हें आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्‍शन में 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था।

दिल्‍ली में बीता बचपन

अंगकृष रघुवंशी मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। उनका बचपन दिल्‍ली में ही बीता है। 11 साल की उम्र में वह मुंबई चले गए थे। मुंबई में उन्होंने अभिषेक नायर और ओंकार साल्वी के मार्गदर्शन में क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। इसके कुछ समय बाद ही उन्होंने के लिए मुंबई शिफ्ट होने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें : KKR ने दिल्ली को 106 रनों के बड़े अंतर से हराया, पंत-स्टब्स के अर्धशतक बेकार



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/0fKe4XS
https://ift.tt/rIgfBG9

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post